गुरुवार, 9 जनवरी 2020



चाइनीज मांझा -जली ट्रेन -कटे परिंदे https://www.facebook.com/jeevrakshakendra
January 9, 2020 • सुनील जैन राना • जनहित

अभी तक चाइनीज मांझा पशु -पक्षी और इंसानो के लिए जानलेवा साबित हो रहा था लेकिन अद्भुत बात यह है की चाइनीज मांझे से फ्रंटियर मेल के पैंटोग्राफ में ही आग लग गई। सहारनपुर (यूपी) में ६ जनवरी सोमवार को प्रातः ४ बजे अमृतसर से मुंबई जाने वाली फ्रंटियर मेल के स्टेशन से बाहर निकलते ही कुछ दूरी पर यह हादसा हुआ जिसे तत्काल काबू भी कर लिया गया। मामले की जांच करने पर पता चला की रेल की एल्क्ट्रिक वायर में चाइनीज मांझा उलझा हुआ था। धुंध के कारण वायर और रेल के बिजली घर्षण से उसमे स्पार्किंग होने से इंजन के पैंटोग्राफ में आग लग गई।
वास्तव में चाइनीज मांझा इंसानो समेत पशु -पक्षियों तक के लिए मौत का सबब बना हुआ है। गली -मोहल्लों में राह चलते इंसान रास्ते में पड़े चाइनीज मांझे से उलझकर घायल हो रहे हैं। श्री दया सिंधु जीव रक्षा केंद्र में अक्सर ही मांझे से घायल कबूतर -चील अन्य परिंदो के अलावा बंदर तक उपचार के लिए भर्ती रहते हैं। कल ही एक चील आयी है जिसका एक पंख चाइनीज मांझे से कट गया है।
चाइनीज मांझा कैमिकलों आदि से बनाया जाता है जो वैसे भी बहुत हानिकारक होता है। हमारा सरकार से अनुरोध है की तत्काल प्रभाव से चाइनीज मांझे पर रोक लगाई जाये। अभिभावकों से निवेदन है की अपने बच्चों को चाइनीज मांझा न खरीदने को जागरूक करें। पतंग उड़ानी है तो साधारण मांझे से उड़ाए। बेचारे परिंदे चाइनीज मांझे में आकर मर ही जाते हैं अतः सब दया भाव रखते हुए चाइनीज मांझे का प्रयोग मत करें। *सुनील जैन राना *संयोजक-श्री दया सिंधु जीव रक्षा केंद्र,सहारनपुर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें