बुधवार, 8 जनवरी 2020


किसान कर्तव्यों को भी निभाएं
January 8, 2020 • सुनील जैन राना • लापरवाही
मोदी सरकार में किसानों के लिए अनेको योजनाएं बनाई हैं जिनका लाभ देश के करोड़ो किसान ले रहे हैं। मोदीजी चाहते हैं की अगले कुछ सालों में किसानों की आय दुगनी हो जाए। इसके लिए फसल बीमा योजना ,सिंचाई योजना ,हेल्थ कार्ड आदि अनेको योजनाएं बनाकर किसानों तक पहुंचाई जा रही हैं इसके अतिरिक्त बैंक लोन प्राप्ति और माफ़ी योजना को जरूरतमंद किसानों तक किर्यान्वित किया जा रहा है। किसानों की उपज का सही दाम मिले इसके लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार का विस्तार किया जा रहा है ताकि किसानों को ऑनलाइन बाजार भाव पता चले।
सरकार किसानों के लिए बहुत कुछ कर रही है लेकिन फिर भी यदा कदा सरकार के विरोध में उठ खड़े होते हैं। विपक्ष के बहकावे में आकर आंदोलन करने लगते हैं। जबकि किसान को यह देखना चाहिए की मोदी सरकार से पहले पिछले ६० सालों में किसानो के लिए क्या किया गया ?क्यों आज भी किसान गरीब है ?
किसानों को सरकारी मदद मिलती है तो उन्हें कुछ कर्तव्य भी निभाने चाहियें। ओवरलोड ट्रॉली -ट्रक लेकर सड़को पर नहीं चलना चाहिए। घोड़ा बुग्गी ,झोटा ठेला के पीछे बैक लाईट जरूर लगानी चाहिए। गन्ने से भरे वाहनों को उचित मात्रा में तरकीब से भरकर ही चलना चाहिए। इन कुछ कारणों से सड़कों पर रोज हादसे होते हैं यदि किसान थोड़ा ध्यान दे लापरवाही से बचे तो सड़क के हादसों में कमी आ सकती है। किसानों को इन समस्या के निदान को जागरूक होना ही चाहिए। वाहनों के पीछे बैक लाईट का होना तो बहुत ही जरूरी है। *सुनील जैन राना *

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें