शनिवार, 6 अप्रैल 2024

राहुल गांधी

क्या कह जाते हैं राहुल गांधी ? देश की राजनीति की सिरमौर 60 सालों तक राज करने वाली कांग्रेस पार्टी के युवराज राहुल गांधी अपनी ही मौज- मस्ती में रहते हैं। देश मे होने वाले चुनावों के प्रति लापरवाह से रहते हुए न्याय यात्रा पर चल दिये। इस यात्रा से कांग्रेस को कितना फायदा हुआ यह तो कांग्रेस को ही पता होगा लेकिन यात्रा में भी राहुल गांधी के बयान कुछ अटपटे, कुछ हास्यापद ही रहे थे। न्याय यात्रा में राहुल गांधी बोले मेरी यात्रा में कुत्ते भी आये, गाय भी आई, सूअर भी आये, भैंस भी आई, सब जानवर आये। इस बात से वे क्या बताना चाहते हैं या समझाना चाहते थे। महात्मा गांधी ने सत्याग्रह बताया, सत्याग्रह से मतलब सत्ता के रास्ते को कभी मत छोड़ो। पांडवों के समय मे GST थी क्या? यह कैसा सवाल? कुरुक्षेत्र में युद्ध हुआ था। पांडवों ने नफरत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोली थी। सुबह चाय गरम करने के लिये स्टोव में कोयला डालते हैं। यह कैसी बातें हैं जो राहुल गांधी मंचो से कहते हैं। एक सभा मे राहुल गांधी ने कहा की मैं सत्ता के बिल्कुल बीच मे पैदा हुआ हूँ लेकिन मुझे सत्ता से प्यार नहीं है। मैं रात को सोता हूँ देश को समझने के लिये, एक प्रकार से मैं भिखमंगा हूँ। देश ने मुझे प्यार दिया। देश ने मुझे जोरो से मारा। मैंने पूछा क्यों मारा तो जबाब मिला देश मुझे सिखाना चाहता है। ऐसी अनेकों बातें जिनके न सिर हैं न पैर हैं। पता नहीं क्यों राहुल गांधी ऐसी अनर्गल बातें करते हैं। वे देश की सबसे बड़ी पुरानी पार्टी के मुखिया हैं। उन्हें कोई भी बयान बहुत सोच समझकर देना चाहिए। उनकी छोटी सी बात को भी देश गहराई से लेता है। ऐसे में उन्हें बहुत सोच समझकर बोलना चाहिए। कांग्रेस में सिर्फ राहुल गांधी ही नहीं बल्कि अनेको नेता भी अनर्गल बोल जाते हैं। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे जी ने रामलीला रैली में बोलते हुए गांधी परिवार के बलिदानों की याद दिलाते हुए बोल बैठे, राहुल गांधी ने भी देश के लिये जान दी। उनके चिथड़े- चिथड़े उड़ गये थे। इन सब बातों से जनता में मज़ाक ही बनता है। कांग्रेस में नेतृत्व की बहुत कमी है। इसीलिए कांग्रेस धरातल में जा रही है। सुनील जैन राना

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें