बुधवार, 25 जनवरी 2023

हिंदी वर्णमाला

*जिसने भी लिखा उसको नमन करते हुये यह रचना फारवर्ड कर रहा हूं। पति-पत्नी की नोक झोंक में प्रयुक्त सम्पूर्ण हिंदी वर्णमाला संकलित कविता...* 😆😆 *मुन्ने के नंबर कम आए,* *पति श्रीमती पर झल्लाए*, *दिनभर मोबाइल लेकर तुम,* *टें टें टें बतियाती हो...* *खा़क नहीं आता तुमको,* *क्या मुन्ने को सिखलाती हो?* *यह सुनकर पत्नी जी ने,* *सारा घर सर पर उठा लिया l* *पति देव को लगा कि ज्यों,* *सोती सिंहनी को जगा दिया l* *अपने कामों का लेखा जोखा,* *तुमको मैं अब बतलाती हूं l* *आओ तुमको अच्छे से मैं,* *क ,ख, ग,घ सिखलाती हूँ l* *सबसे पहले "क" से अपने,* *कान खोलकर सुन लो जी..* *"ख"से खाना बनता घर में,* *मेरे इन दो हाथों से ही!* *"ग"से गाय सरीखी मैं हूं,* *तुम्हें नहीं कुछ कहती हूँ* l *"घ" से घर के कामों में मैं,* *दिनभर पिसती रहती हूँ* l *पतिदेव गरजकर यूं बोले..* *"च" से तुम चुपचाप रहो* *"छ" से ज्यादा छमको मत,* *मैं कहता हूं खामोश रहो!* *"ज" से जब भी चाय बनाने,* *को कहता हूं लड़ती हो..* *गाय के जैसे सींग दिखाकर,* *"झ" से रोज झगड़ती हो!* *पत्नी चुप रहती कैसे,* *बोली "ट" से टर्राओ मत* *"ठ" से ठीक तुम्हें कर दूँगी..* *"ड" से मुझे डराओ मत!* *बोले पतिदेव सदा आफिस में,* *"ढ" से ढेरों काम करूं..* *जब भी मैं घर आऊं,* *"त" से तुम कर देतीं जंग शुरू!* *"थ" से थक कर चूर हुआ हूं..* *आज तो सच कह डालूँ मैं!* *"द" से दिल ये कहता है...* *"ध" से तुमको धकियाऊं मैं!* *बोली "न" से नाम न लेना,* *मैं अपने घर जाती हूँ!* *"प" से पकड़ो घर की चाबी* *मैं रिश्ता ठुकराती हूँ!* *"फ" से फूल रहे हैं छोले,* *"ब" से उन्हें बना लेना l* *" भ" से भिंडी सूख रही हैं,* *वो भी तल के खा लेना...!!* *"म" से मैं तो चली मायके,* *पत्नी ने बांधा सामान l* *यह सुनते ही पति महाशय,* *के तो जैसे सूखे प्राण* *बोले "य" से ये क्या करती* *मेरी सब नादानी थी...* *""र" से रूठा नहीं करो.....* *तुम सदा से मेरी रानी थी!* *"ल" से लड़कर कहते हैं कि..* *प्रेम सदा ही बढता है!* *"व" से हो विश्वास अगर तो,* *रिश्ता कभी न मरता है l* *"श" से शादी की है तो हम,* *"स" से साथ निभाएंगे...* *"ष" से इस चक्कर में हम....* *षटकोण भले बन जाएंगे!* *पत्नी गर्वित होकर बोली,* *"ह" से हार मानते हो!* *फिर न नौबत आए ऐसी* *वरना मुझे जानते हो!* *"क्ष" से क्षत्राणी होती है नारी* *" त्र" से त्रियोग भी सब जानती है* *"ज्ञ" से हे ज्ञानी पुरुष चाय पियो* *और खत्म करो यह राम कहानी!*ं 🤣🤣🤣🤑🤑🤣🤣

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोना