रविवार, 21 मई 2023

जैनियों की उपेक्षा

*भाजपा जैनों के लिए क़हर हैं, ज़हर हैं, बर्बादी का कूँआ और मौत का सितम हैं,क्यों कहा ऐसा मदन काका ने*👉🏿👉🏿👉🏿👉🏿👉🏿👉🏿👉🏿 ♦️♦️♦️नाकोड़ा ट्रस्ट के चुनाव से लौट जोधपुर से बैठे बैंगलोर,हैदराबाद, मद्रास,मुम्बई,इंदौर,अहमदाबाद व जयपुर तक आधा दर्जन से अधिक राज्यों में व्यापार करने वाले मदन काका ने *सम्मेदशिखरजी व पालिताणा* *के विवाद की चर्चा पर लम्बे समय तक* *चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि मैने जीवन के 70 बसन्त देख लिए हैं,जीवन में मैने भाजपा के अलावा कभी किसी पार्टी क़ो बोट नही दिया मग़र केसरियाजी को लेकर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जैनों के पक्ष में दिए* *अति महत्वपूर्ण एतिहासिक निर्णय को कुचल वहाँ राजस्थान की तत्कालीन भाजपा की वसुन्धरा सरकार ने संभाग के भील,मीणा,गिरासिया को भड़काकर आदिवासियों से* *जैनों से लड़ाकर राज्य सरकार की ओर से अड़ंगा लगाया तथा वसुन्धरा की ही सरकार ने रणकपुर की पवित्रता क़ो भंगकर उसके आस पास दारू,मांस व पर्यटन के माफ़िया जाल को खड़ा करवाया उस दिन* *से भाजपा से मेरा विश्वास कमजोर हुआ किन्तु गिरनार को गुजरात की भाजपा मोदी सरकार के* *सहयोग से हड़पने और इस क़ाम को सफलीभूत बनाने वाले उस हिस्ट्रीसिटर महेश पंडा को *मोदीजी ने भाजपा का दिल्ली से सांसद बनाया उसके बाद तो मेरा भाजपा व मोदी से विश्वास ही उठ गया*. अब आए दिन पालिताणा पर भगवा साधुओं व तीर्थ यात्रियों को धमकाने वाले गुण्डों व खुलेआम गिरनार की तरह यहाँ जिनत्व को कुचल देने वाले भगवावेश धारियों को रोकने की बजाय इन सबको गुजरात सरकार की पुलिस व प्रशासन के मिल रहे सहयोग और सम्मेद शिखरज़ी क़ो हड़पकर तबाह करने का पूर्ववृति रघुवरदास की झारखण्ड राज्य की भाजपा सरकार व मोदी सरकार के मिले जुल किए गए गहरे व घातक षड्यंत्र से अब मुझे भाजपा से नफ़रत ही नही घृणा होने लगी हैं.मैने कहीं लेख पढ़ा था कि भाजपा आज मुसलमानों व ईसाइयों के ख़िलाफ़ ज़हर उगलकर बहुसंख्यकों के बोट ले रही हैं,उसी तर्ज़ पर आगे जैनों के ख़िलाफ़ क़हर,ज़हर व धार्मिक उन्माद फैलाकर बहुसंख्यकों के बोट बटोरेगी.उस समय तक उस जैन अख़बार के इस समाचार को मैं झूठ ही मानता रहा मग़र अब यह सब मैं बड़े दुःखी मन से विचलित हुआ अपनी नंगी आँखों से देख भी रहा हूँ और पीड़ा के साथ भुगत भी रहा हूँ। 2014 में मोदीजी ने अपेक्षा से अधिक मुसलमानों, ईसाइयों व पारसियों तक को केंद्रीय मन्त्री बनाया मग़र जैनों को बहिष्कृत व तिरस्कृत कर जैनों को नकार दिया और 2019 में एक भी जैन को सांसद का टिकट न दे आज़ादी के बाद पहली बार जैनों के राजनैतिक वजूद का ही ख़ात्मा कर डाला हैं.चालीस वर्षों से भाजपा के लिए जीने मरने की क़सम खाने वाला मुझ जैसा अतीव समर्पित सिपाही भाजपा के छल कपट व धोखे से ठगा व मार खाया यह ज़रूर कहूँगा कि भाजपा जैन, जिनत्व, जिन संस्कृति व तीर्थों के लिए काल हैं.हम जैनों के लिए क़हर,ज़हर ही नही बर्बादी का कुँआ हैं और जिनत्व के मौत का सितम हैं। *👉👉👉अब इसके बाद राजस्थान के भाजपा विधायक ने जिस तरह से दिगंबर मुनियों का उपहास उड़ाया है उसके तो उन्होंने स्पस्ट कहा कि मेरी आत्मा कहती हैं कि समय रहते हम जैनों को भाजपा से दूरी बना लेनी चाहिए।* पहली बार मैने पाया कि बोगी में बैठे सारे जैनियों ने मदन काका की बात का अधिकतर जैनी भाइयों ने समर्थन किया.आप जैनी क्या सोचते हैं,यह आपका अपना विचार व अधिकार हैं.मग़र मदन काका के गम्भीर उद्दगार ने चिंता भी बढ़ा दी हैं और जैनों को चिन्तन के लिए भी मजबूर कर दिया हैं.ऐसा मानता हूँ. 🙏तमाम जैन भाइयों के चरणों में सविनय प्रणाम अर्पित करता हूँ.👏🏽 “””””””””””””””””””””””””””” *सोहन मेहता’क्रान्ति’जोधपुर,राज०* *कवि,लेखक,पत्रकार,समालोचक.* अभी जैन समाज को और भी कई तोहफे देगी भाजपा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोना