बुधवार, 1 जुलाई 2020

देर से उठाया सही कदम

*देर से उठाया सही कदम* युद्ध में साम-दाम-दंड-भेद जरूरी* https://suniljainrana.blogspot.com/
June 30, 2020 • सुनील जैन राना • राजनीति
धोखेबाज़ चीन आज पूरी दुनिया में पाकिस्तान की तरह अपनी साख खो चुका है। जिस तरह आज विश्व में पाकिस्तान को आतंकी देश के रूप में देखा जाता है उसी प्रकार आज विश्व में चीन को झूठा -मक्कार -धोखेबाज़ -विश्वासघाती देश के रूप में देखा जाने लगा है। 
मोदीजी के कार्यकाल में आज विश्व  अधिकांश देशों से भारत  अच्छे संबन्ध हैं। मोदीजी ने पाकिस्तान और चीन से भी अच्छे संबन्ध रखने का भरपूर प्रयास किया लेकिन दोनों देश गद्दारी करने से बाज़ नहीं आये।कमजोर पाकिस्तान तो आज दुनिया में भीख का कटोरा लेकर इमदाद मांगने जाता है लेकिन कोई भी देश अब उसपर विश्वास ही नहीं करता। ताकतवर चीन आज अपनी  कार्य प्रणाली से विश्व के अधिकांश देशों से अछूता हो गया। दूसरे देशो की भूमियों पर कब्ज़ा करने की उसकी चाह अब उसी पर भारी पड़ रही है।  विश्व के अनेक बड़े देश आज चीन के खिलाफ हो गए हैं। 
लद्दाख की गलवान घाटी में चीन ने धोखे से २० भारतीय सैनिको की हत्या कर दी। हालाँकि भारतीय सैनिको ने भी चीनी सैनिको के छक्के छुड़ाकर कई दर्जन चीनी सैनिको को मार डाला। लेकिन उसके बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है। भारत भी अब पहले वाला भारत नहीं है। मोदीजी के नेत्तृव में अब चीन से आर -पार की लड़ाई लड़ी जा रही है। साम-दाम -दंड -भेद अपनाकर चीन से सभी मोर्चों पर सामना किया जा रहा है। 
हाल ही में मोदी सरकार ने ५९ चीनी एप्प पर पाबंदी लगा दी है। चीन से आयात होने वाली १२०० बस्तुओं पर लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है। जरूरी सामान की आपूर्ति को मित्र देशों से बातचीत की जा रही है। चीन में लगी अन्य देशों की फैक्ट्रियों को भारत में लाने पर बातचीत चल रही है। हालाँकि यह सब आसान नहीं है फिर भी मोदी सरकार देश की सुरक्षा -संप्रभुता के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है। शायद यह देर से उठाया सही कदम है। युद्ध के किसी भी हालातों से निपटने को सीमा पर भारतीय जवान आधुनिक हथियारों ,लड़ाकू जहाजों से लैस हैं। जरूरत पड़ने पर विश्व के कई बड़े देश भारत का साथ देने को तैयार हैं।  * सुनील जैन राना *

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें