गुरुवार, 25 जून 2020

गरीब कौन - बेरोजगार कौन ?

गरीब कौन - बेरोजगार कौन ? https://suniljainrana.blogspot.com/
June 25, 2020 • सुनील जैन राना • राजनीति
सरकार गरीबो -बेरोजगारों के लिए अनेक योजनाएं बनाती है। निःशुल्क या सस्ते राशन वितरण से लेकर रोजगार करने के लिए सस्ते लोन -सब्सिडी आदि देकर मदद करती है फिर भी देश में से गरीबों की संख्या कम नहीं हो रही है। 
ऐसा क्यों है इसके लिए हमें पहले यह देखना होगा की गरीब -बेरोजगार कौन हैं? पिछले तीन महीने कोरोना कार्यकाल को छोड़ कर देंखे तो राशन की लाइन में अच्छे कपड़े पहने हाथों में स्मार्ट फोन लिए लाइन में खड़ा व्यक्ति गरीब है क्या? सरकार द्वारा किसी योजना हेतु जनधन खाते में ५०० रूपये निकालने को ७० हज़ार की मोटर साईकल पर अपनी पत्नी को लाइन में लगाने आया व्यक्ति गरीब है क्या?अपना घर योजना में सरकारी मदद से अपना घर बनाकर उसे किराये पर देकर या बेचकर फिर से झोपड़ पट्टी में रहने वाला गरीब है क्या?सुबह को राशन की लाइन में और शाम को दारु की दुकान पर लाइन में लगने वाला व्यक्ति गरीब है क्या?
दरअसल कुछ गरीब तो वास्तव में बहुत गरीब हैं लेकिन ज्यादातर गरीबी का चोला ओढ़े गरीब हैं। ऐसीही बात बेरोजगारी की है। यदि हम सब अपने आस -पास के १० -१० पड़ोसियों को देंखे तो लगभग सभी व्यस्त मिलेंगे। काम करने को कोई आदमी नहीं मिलता ,जिसे देखो वही व्यस्त। बेरोजगारी तो गरीबी की तरह ही जुमला जैसी ही बात है। 
दरअसल भारत देश में आज़ादी के बाद से गरीबी हटाओ का नारा तो दिया लेकिन गरीबी हटाने की सोच नहीं दी। आज गरीबी इतनी नहीं है जितनी ज्यादा सोच है। नेताओ ने गरीबी को हथियार बना रखा है। गरीबो के नाम पर अपने पेट भरे जा रहे हैं। कोरोना कार्यकाल में गरीब -बेरोजगारों के लिए राशन आदि का बेहताशा निःशुल्क वितरण हुआ ,क्या वह पूर्णतः सही तरह से हुआ?क्या सभी गरीबों को राशन मिला ?जबाब अलग -अलग होंगे। कुछ गरीबों को राशन नहीं मिला जबकि कुछ कथित गरीबों को कई -कई जगहों से मिला। 
हकीकत तो यह है की सरकार द्वारा जारी मुफ़्त की योजनाओं से कथित गरीब आदमी निठल्ला होता जा रहा है। योजनाओं का लाभ सही लाभार्थी तक पूर्णतः नहीं पहुंच रहा है। गरीबी कम करने को गरीबों की सोच बदलनी होगी। रोजगार के साधन उपलभ्ध कराने होंगे जो की मोदी सरकार में किये जा रहे हैं। अन्यथा तो  फ्री का चंदन घिस मेरे नंदन। * सुनील जैन राना *


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें