शनिवार, 9 मई 2020

समय आ गया है चीन के ख़िलाफ़ एकजुट होने का * https://suniljainrana.blogspot.com/
May 9, 2020 • सुनील जैन राना • राजनीति
अब समय आ गया है चीन के ख़िलाफ़ एकजुट होकर चीन के बहिष्कार करने का। विश्व स्तर पर चीन के ख़िलाफ़ मोर्चा बंदी कर चीनी सामानों के बहिष्कार करने का। चीन के बुहान से फैले कोरोना ने विश्व के अधिकांश देशों में तबाही मचा दी है। कोरोना चीन के सिर्फ बुहान में ही फैला,उसके पास के अपने शहरों में कुछ नहीं हुआ और जल्दी ही बुहान में भी कोरोना पर काबू पा लिया गया जबकि हज़ारो किलोमीटर दूर के देशों में अभी तक कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस कारण विश्व के अधिकांश देश चीन को संदेह की दृस्टि से देख हैं। 
वैसे भी चीनी मानसिकता कल्याणकारी नहीं रही। भौतिकतावाद -आधुनिकता की दौड़ एवं विस्तारवादी सोच ने चीन को सिर्फ एक बाजार बना कर रख दिया जहां धन बल के सहारे सब कुछ खरीदा -बेचा जा सकता है। इस सोच ने चीनी सरकार को  इतना निरंकुश बना दिया की चीन अपने ही नागरिकों पर जुल्म करने से नहीं चूकता। बुहान में कोरोना से मरने वालो की बेहताशा तादाद को छुपाया जा रहा है। जो आवाज़ उठा रहा है उसका दमन किया जा रहा है। बताया जा रहा है की चीनी लैब में परीक्षण करने के दौरान कोरोना वायरस की लीकेज हुई जिसे छुपाया गया। चीन ने तो तुरंत लॉक डाउन कर इस पर काबू पा लिया लेकिन विश्व के अनेक देशों को इसकी भयानकता छुपाकर लापरवाह कर दिया जिसके कारण लाखों जानें जा रही है। 
सम्पूर्ण विश्व का चीन पर से विश्वास खत्म होता जा रहा है। कोरोना महामारी में अन्य देशों को मदद या व्यापार के नाम पर घटिया क्वालिटी के फेस मास्क एवं अन्य उपकरण भेजकर अपनी मानसिकता दिखा दी है। अब समय आ गया है चीन के ख़िलाफ़ एक बड़ा विश्व संगठन बनाकर चीनी उत्पादनों का बहिष्कार कर चीन को आर्थिक चोट देकर पस्त किया जाए। चीन के पर्यटन पर पूर्ण पाबंदी लगा दी जाए। चीन से व्यापार बंद कर आपस में सहयोग किया जाए। हालाँकि यह सब इतना आसान नहीं है लेकिन अब इसके सिवाय कोई रास्ता भी नहीं है।  *सुनील जैन राना *

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें