गुरुवार, 19 मार्च 2020

कोरोना -सेनेटाइजर घर बनाओ -संग्रह करो ना * http://suniljainrana.blogspot.com/
March 19, 2020 • सुनील जैन राना • जनहित
चीन के बुहान से विश्व के १५० से अधिक देशों में फ़ैल रहा कोरोना वायरस अब महामारी का रूप लेता जा रहा है। भारत में भी अभी दूसरी स्टेज पर पाया जाने वाला कोरोना वायरस यदि सावधानी न रखी तो इसकी अगली स्टेज बहुत भयानक हो सकती है यानि की सावधानी हटी -दुर्घटना घटी। 
प्रधानमंत्री मोदीजी ने आज राष्ट्र के नाम संदेश में कोरोना वायरस से बचने को बहुत सावधानी रखने का विशेष उल्लेख किया है। मोदीजी ने कहा है की हम इसे हल्के में मत लें। यदि हमने समय रहते सावधनी -स्वछता -सुरक्षा में लापरवाही की तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। मोदीजी ने जनता से रविवार २२ मार्च को जनता कर्फ़्यू  की मांग की है यानि रविवार को हम पिकनिक मनाने की बजाय घर पर ही रहें। बाकि दिनों में भी जरूरी कार्यो के लिए ही बाहर निकलें। खाने -पीने के सामान का जरूरत से ज्यादा संग्रह मत करें। गरीबों की सहायता करें। 
बाज़ारो में सेनेटाइजर मिल नहीं रहे हैं ऐसे में जानकारों ने घर पर ही सस्ते -अच्छे सेनेटाइजर बनाने की विधियां बताई हैं। एक लीटर स्प्रिट में २०० ml ग्लिसरीन एक ढक्क्न डिटॉल मिलाकर शीशी में भरकर रख लें ,बन गया अच्छा सेनेटाइजर। एक लीटर पानी में १०० ग्राम फिटकरी पाऊडर एवं एक ढक्क्न डिटॉल डालकर मिला ले ,बन गया अच्छा सेनेटाइजर।  इसके अतिरिक्त नींबू का प्रयोग भी एक अच्छे सेनेटाइजर का कार्य करता है।हम इनका उपयोग कर सकते हैं। जनहित में जारी। * सुनील जैन राना * 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोना