मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

कल्याणकारी भारत / विश्वासघाती -विनाशकारी चीन https://suniljainrana.blogspot.com/
April 14, 2020 • सुनील जैन राना • राजनीति
कोरोना माहामारी ने सम्पूर्ण विश्व को हिलाकर रख दिया है। विश्व के विकसित देशों में कोरोना का रौद्र रूप भयानक होता जा रहा है। महाशक्ति अमेरिका सबसे ज्यादा कोरोना की चपेट में हैं। ऐसे में भारत एक कल्याणकारी देश के रूप में उभर रहा है। मोदीजी के नेत्तृव में देश की १३० करोड़ जनता अन्य विकसित देशों के मुकाबले बहुत राहत महसूस कर रही है। समय रहते कोरोना से लड़ने को उठाये कदमों के कारण आज देश में अन्य देशों जैसा दुष्कर संकट नहीं दिखाई दे रहा है। लेकिन सावधानी हटी -दुर्घटना घटी ,ऐसा न हो इसके लिए मोदीजी ने एक बार फिर लोक डाउन की अवधि ३ मई तक बढ़ा दी है। 
ऐसे समय में भारत सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि अन्य देशों के लिए भी योग्यतानुसार सहयोग कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना के पालक चीन को पूरी दुनिया विश्वासघाती और विनाशकारी बताने से नहीं चूक रही है। विश्व के अनेक नेताओं के बयानों से यह स्पष्ट हो रहा है की चीन द्वारा अपने को विश्व महाशक्ति बनाने को प्रकृति का दुरूपयोग किया है।  चीन यह भूल गया है की प्रकृति से कोई जीत नहीं सकता, लेकिन आधुनिकता और विकास के नशे में चीन सम्पूर्ण विश्व पर कब्जा करना चाह रहा है। 
आने वाला समय सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होगा। सभी देशों की अर्थव्यवस्था डगमगाने वाली है। ऐसे में चीन इसका फायदा उठाने की फ़िराक में रहेगा। विश्व के सभी देशों को चीन से सावधान रहने की जरूरत है। 
मोदीजी ने लोक डाउन बढ़ाने के अपने सम्बोधन में सभी से सहयोग की अपील की है। सभी सबका ध्यान रखें ,यथा सम्भव सहयोग करें। आर्थिक रूप से कमजोरों की मदद करें। कोरोना का पता लगाने को आरोग्य सेतु एप का प्रयोग करें। डॉक्टर -नर्स -सफाईकर्मी -पुलिस -प्रसाशन -सामाजिक संगठन आदि जो भी सहयोग में लगे हों उन सबका उत्साहवर्धन और सहयोग करना हम सब का फ़र्ज़ है। * सुनील जैन राना *

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें