मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019



सरल बने सेना के सहयोग हेतु धन भेजने की प्रकिर्या 
---------------------------------------------------------------

सेना के सहयोग हेतु *भारत के वीर * योजना में आम आदमी के द्वारा धन भेजने की प्रकिर्या सरल नहीं है। सेना के प्रति आम जनता में आदर -सम्मान बढ़ रहा है। आतंकी गतिविधियों में घात लगाकर सेना के वीर जवान मारे जाते हैं। ऐसे में देश भर में सेना के सहयोग हेतु आम आदमी आगे आ रहा है। 

भारत के वीर योजना में मेरी भी भावना हुई की कुछ धनराशि भेजूँ। कुछ दिन तक तो यही पता नहीं चला की कहां भेंजू ?सोशल मिडिया पर एक्टर अक्षय कुमार को दिखाकर एक विज्ञापन आ  रहा है जिसमे सेना के सहयोग हेतु धन भेजने को सिंडिकेट बैंक का अकाउंट नंबर दिया गया है। मैंने उसके बारे में पता किया तो पता चला यह खाता सरकारी नहीं है। ततपश्चात कुछ सरकारी प्रवक्ताओ से पूछने पर पता चला यह खाता bharatkeveer.gov.in  भारत के वीर नाम से है इसमें धनराशि भेज सकते हैं। 

पता चलने पर भी कार्य आसान नहीं था क्योंकि धनराशि सिर्फ डेबिट -क्रेडिट कार्ड से ही भेजी जा सकती है यह पता चला। अब मेरे पास कोई कार्ड नहीं है। कभी जरूरत नहीं हुई कार्ड बनवाने की। ऐसे में अब क्या करूँ ?तब मैंने अपनी बिटिया जो जॉब करती है उससे कहा तो बिटिया ने साईट खोलकर अपने कार्ड से मेरे नाम से 21000 रूपये की धनराशि प्रेषित की। तत्काल ही मेरे नाम से एक सर्टिफिकेट मोबाईल पर आ गया। 

मैं भारत की सरकार से यह अनुरोध करना चाहता हूँ की इस प्रकिर्या को सरल बनायें। अनेक लोग सेना के कहते में सहयोग हेतु धन भेजना चाहते हैं लेकिन आलक्स वश या जटिल प्रकिर्या देख या उनके पास किसी कार्ड के न होने से भेज नहीं पा रहे हैं। सरकार को चाहिए की सभी सरकारी बैंको में इस आशय हेतु अकाउंट खुले होने चाहिए और अकाउंट नंबर किसी बर्ड पर अंकित रहने भी चाहिए। यही नहीं सेना के सहयोग हेतु निवेदन -अनुरोध भी होना चाहिए। ऐसा करने से एक आम आदमी भी प्रेरित तो होता ही है। सीधे बैंक की स्लिप भरे और धनराशि समेत कॅश काउंटर पर जमा करा दे। 

मेरी जनता से भी यह अपील है की हम अपने लिए तो बहुत खर्च करते हैं थोड़ा सहयोग सेना के जवानों के लिए भी अवश्य करें। धन्यवाद -जय जिनेन्द्र -जय भारत -जय जवान। 

निवेदक - सुनील जैन राना ,छत्ता जम्बू दास ,सहारनपुर -247001 (उप्र )भारत 
http://suniljainrana.blogspot.com/


https://www.facebook.com/politicalpetrol?ref=hl




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोना