मंगलवार, 10 जुलाई 2018



वन महोत्स्व पर लगेंगे लाखों पेड़ ?
--------------------------------------

वन महोत्स्व के दौरान वन अधिकारी बोले की महोत्स्व के दौरान लाखों पेड़ लगाए जायेंगे। अब कोई इनसे पूछे की पहली बात तो यह की पेड़ नहीं लगते पौधे लगाए जाते हैं। दूसरी बात यह है की हर साल लाखो पौधे लगाए जाते रहे हैं उनमे से कितने पेड़ तैयार हुए अब तक?

देखने में यही आता है की ज़मीन पर कम कागजों में ज्यादा पेड़ लगाए जाते हैं। इसी कारण हर साल उन्ही कुछ जगहों पर पौधे रोप दिए जाते हैं जिनकी गिनती कागजों में ज्यादा होती है और ज़मीन पर कम। इसमें भी विडंबना की बात यह यह की पौधे रोप देने के बाद शायद उनकी देखभाल का खर्च भी बसूला जाता होगा लेकिन फिर भी उनमे से कितने बच पाए इस बात का कोई ब्यौरा नहीं रखा जाता।

राज्य सरकारों को इस दिशा में सोचना चाहिए। पौधे उतने ही लगाओ जिनकी देखभाल कर पाओ। पिछले साल लगाए पौधो का ब्यौरा दो ,उनकी गिनती कराओ तभी वन महोत्स्व की सार्थकता है। अन्यथा हम सभी दशकों से यही सब देख रहे हैं की हर साल लगते लाखों पौधे लेकिन उनमें से पेड़ बनते सिर्फ सैंकड़ो पौधे।

इस पर मेरा एक सुंदर हाइकु * पेड़ काटना *पहाड़ उजाड़ना *खुद से छल। http://suniljainrana.blogspot.com/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भोजन पर सर्वे

WHO खाने पर एक सर्वे हुआ, सर्वे पूरी दुनिया के खाने पर किया गया जिसका उद्देश्य ये जानना था की पूरी दुनिया में सबसे अच्छा खाना क्या है उसके ...